खबरे एजुकेशन

HPPSC: शुरू हुए SET के लिए आवेदन, 22 विषयों में होगी परीक्षा

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए होने वाली स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. ये परीक्षा 22 विषयों में शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नाहन, ऊना, कुल्लू और चंबा में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की आधिकारिक नोटिफिकेशन हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (HPPSC) की आधिकारिक वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in पर जारी कर दी गई है. बता दें, इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी है.

यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार, दोनों पेपरों में परीक्षा में बैठने वाले कुल उम्मीदवारों में से टॉप 6% और कुल मिलाकर न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने वाले को पास माना जाएगा. इसी के साथ आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के न्यूनतम अंक कुल अंकों में से 35% होने चाहिए. बता दें परीक्षा को दो भागों में आयोजित किया जाएगा. पहला पेपर में रीजनिंग एबिलिटी के सवाल पूछे जाएंगे वहीं दूसरे पेपर में जनरल अवेयरनेस, थिंकिंग,कॉम्प्रिहेंशन के सवाल पूछे जाएंगे.

बता दें, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 700 रुपये, ओबीसी को 350 रुपये, एससी-एसटी, दिव्यांग और बीपीएल उम्मीदवारों को 175 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करते हैं उनके डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी.  वहीं जो उम्मीदवार  स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) परीक्षा परीक्षा पास करते हैं उन्हें हिमाचल प्रदेश के  विश्वविद्यालय/ कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों आवेदन करने के लिए योग्य होंगे.

Topics