धर्म

Christmas 2018: ईसा मसीह की कहीं ये 10 बातें बदल सकती हैं जीवन

जीसस यानी ईसा मसीह को लेकर मान्यता है कि उन्होंने अपनी जिंदगी साधारण लोगों के बीच रहकर बहुत ही साधारण तरीके से गुजारी है. ये भी मान्यता है कि कहानियों के माध्यम से जीसस लोगों को सही रास्ता दिखाया करते थे, ताकि हर शख्स को आसानी से उनकी बताई गई बातें समझ आ जाएं. ईसाई धर्म के लोगों के मुताबिक, ईश्वर ने अपने दूतों द्वारा संसार का निर्माण किया है. ईश्वर अपने दूतों द्वारा लोगों तक अपना संदेश पहुंचाता है.

ईसाई धर्म के लोग जीसस यानी ईसा समीह को ईश्वर का बेटा मानते हैं. उनका मानना है कि जीसस दुनिया में लोगों को सही रास्ता दिखाने आए थे. हम आपको जीसस यानी ईसा मसीह द्वारा कहीं कुछ बातें बता रहे हैं, जिनको अपने जीवन का हिस्सा बनाकर आप ईसा मसीह के बताए गए रास्तों पर चलकर एक अच्छा जीवन गुजार सकते हैं.

ये हैं ईसा मसीह की कहीं 10 बातें-

1. कभी किसी को नुकसान ना पहुंचाएं. जो लोग दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं, उन्हें नरक में सजा दी जाएगी.

2. अपने गुस्से को नियंत्रण में रखें और किसी का बुरा ना सोचें, क्योंकि जो लोग दूसरों का बुरा सोचते हैं, उन्हें नरक की आग में जलाया जाएगा.

3. महिलाओं को गंदी नजरों से देखने वाला व्यक्ति, ईश्वर के घर में सजा का हकदार होगा.

4. किसी पर कोई इल्जाम ना लगाएं, क्योंकि ये आपका काम नहीं है.

5. गरीबों की ज्यादा से ज्यादा मदद करें.

6. अपने जीवन की रक्षा करने से पहले दूसरों की रक्षा करना सीखें.

7. सुबह उठने के बाद सभी लोगों के अच्छे जीवन की कामना करें. इससे घर, जीवन और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है.

8. जीसस लोगों को दूसरे लोगों के साथ हुए मतभेद को खत्म करके ईश्वर की कामना करने को कहते थे. मान्यता है कि कहानियों के माध्यम से जीसस बताया करते थे, अगर हम किसी को माफ नहीं कर सकते हैं, तो हम कैसे उम्मीद रख सकते हैं कि ईश्वर हमे माफ कर देगा.

9. रात को सोने से पहले किसी के भी साथ हुए मतभेद के बारे में भूल जाएं और लोगों को भी माफ कर दें. ऐसा करने से जीवन से तनाव कम हो जाएगा.

10. ईश्वर हमारे अंदर ही बसता है, जो हमें हर परिस्थिति का सामना करने की हिम्मत देता है.

Topics