कारोबार

मैक्स हेल्थकेयर का अधिग्रहण करेगी रेडियंट लाइफ केयर

निवेश प्रबंधन कंपनी केकेआर समर्थित रेडियंट लाइफ केयर अस्पतालों की श्रृंखला चलाने वाली मैक्स हेल्थकेयर में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी. अधिग्रहण के बाद बनाने वाली संयुक्त कंपनी का मूल्य 7,242 करोड़ रुपये होगा.

सौदे में कई चरणों में लेनदेन होगा, सौदे के बाद संयुक्त इकाई में केकेआर के पास बहुलांश हिस्सेदारी होगी जबकि रेडियंट लाइफ केयर के प्रवर्तक अभय सोई संयुक्त कंपनी का नेतृत्व करेंगे. मैक्स हेल्थकेयर के प्रवर्तक अनलजीत सिंह पद से हट जाएंगे.

दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा, ‘रेडियंट और मैक्स हेल्थकेयर एक होने से बनने वाला संयुक्त उद्यम उत्तर भारत का सबसे बड़ा अस्पताल नेटवर्क होगा. यह राजस्व के लिहाज से भारत के शीर्ष तीन अस्पताल नेटवर्क में शामिल होगी. यही नहीं, बेडों की संख्या की आधार पर यह देश का चौथी सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला होगी.’

यह अधिग्रहण कई चरणों के लेनदेन के जरिये पूरा होगा, जिसमें दक्षिण अफ्रीका की अस्पताल ऋंखला लाइफ हेल्थकेयर की मैक्स हेल्थकेयर में हिस्सेदारी की खरीद भी शामिल है. लाइफ हेल्थकेयर की मैक्स में 49.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

सौदे के हिस्से के रूप में मैक्स इंडिया, मैक्स बूपा और अनतरा सीनियर लिविंग समेत अपने गैर-स्वास्थ्यसेवा कारोबार को अलग करेगी, जो कि मैक्स इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली नयी अनुषंगी इकाई में शामिल होगी, जिनके शेयर बंबई शेयर बाजार और नेशनल स्टॉक पर अलग-अलग सूचीबद्ध होंगे.

Topics