कारोबार

कुंभ मेले के लिए PNB का स्पेशल कार्ड, बिना इंटरनेट करेगा काम

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कुंभ मेला-2019 के दौरान लोगों को आसान लेनदेन की सुविधा देने के लिए विशेष कार्ड पेश किया है. पीएनबी ने रविवार को बयान जारी करके कहा कि बैंक ने कुंभ मेले के इस संस्करण में डिजिटलीकरण का मॉडल पेश करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी की है.

कुंभ मेले में 12 करोड़ श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने का अनुमान है. बैंक ने कहा कि यह आयोजन लेनदेन को आसान बनाने के लिये डिजिटलीकरण का उपयोग करने का एक अच्छा अवसर है. दुकानों पर सुविधाजनक लेनदेन के लिए बैंक ने एक स्वदेशी उत्पाद पीएनबी रूपे कार्ड बनाया है जो बिना इंटरनेट के भी काम करेगा.

कुंभ मेला प्रयागराज में 15 जनवरी से चार मार्च, 2019 तक चलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ मेले को सफल बनाने के लिए खुद सक्रिय है, उनकी तैयारियों पर नजर बनी हुई है.

योगी आदित्यनाथ का कहना है कि इस बार कुंभ मेले का आयोजन भव्य होगा. इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से कुंभ के आयोजन को यूनेस्को से मान्यता मिली.

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस बार कई नई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है जिससे पर्यटकों की सुविधा के साथ ब्राडिंग भी हो सके. उप्र के पर्यटन विभाग ने कुंभ-2019 में पहली बार पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से गंगा, संगम और कुंभ का नजारा दिखाने की तैयारी की है. साथ ही किले की दीवार और प्रमुख स्थलों पर लेजर शो दिखाने के लिए विभाग थीम तैयार कर रहा है. कुंभ के दौरान निजी कंपनियों के हेलीकॉप्टर से श्रद्धालु और पर्यटक सामान्य किराए में कुंभ का हवाई सफर कर सकेंगे.

डाक विभाग ने कुंभ मेले के सभी बीस सेक्टरों में डाक घर खोलने की योजना का खाका तैयार किया है. इसके तहत इन डाकघरों में कुंभ मेले में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को स्पीड पोस्ट बुक करने, रजिस्ट्री और अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाएगी.

रेलवे भी कार्यक्रम को लेकर खास मुस्तैदी दिखा रहा है. रेलकर्मी रेल कुंभ सेवक की भूमिका में नजर आने वाले हैं. उन्हें विशेष रंग की जैकेट से पहचाना जाएगा। अपनी नियमित ड्यूटी के बाद वे लोग परिसर में आने वाले तीर्थ यात्रियों का मार्गदर्शन भी करेंगे.

Topics